Education

WMK Full Form: What is WMK?

WMK Full Form: आपने इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि पर प्रचलित #WMK 🙏 के बारे में या फिर कुछ दस्तावेजों पर पृष्ठभूमि में लगे लोगो के बारे में अवश्य देखा या सुना होगा। आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो WMK का पूर्ण रूप जानते होंगे। परंतु अनेक लोग ऐसे भी होंगे जो WMK का अर्थ नहीं जानते होंगे।

इसलिए, आज के इस लेख में हम WMK के पूर्ण रूप के बारे में विस्तार से जानेंगे और साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग होने वाले WMK के विभिन्न पूर्ण रूपों की भी चर्चा करेंगे।

WMK की फुल फॉर्म क्या होती है? (WMK Full Form)

WMK का पूर्ण रूप “वाटरमार्क” होता है। वाटरमार्क डिजाइन के लिए प्रयोग किया जाता है और यह आपके दस्तावेज़ या छवि की चोरी से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

What is Watermark: वाटरमार्क क्या होता है?

वाटरमार्क किसी दस्तावेज़ के पृष्ठभूमि में स्थित एक पाठ, लोगो, मुहर या हस्ताक्षर होता है, जिसका प्रयोग प्रकाशक अपने कॉपीराइट को दर्शाने के लिए करते हैं। वाटरमार्क लगे दस्तावेज़ को किसी भी रूप में उपयोग करने का अधिकार केवल प्रकाशक के पास ही होता है। यदि कोई अन्य व्यक्ति बिना प्रकाशक की अनुमति के वाटरमार्क लगे दस्तावेज़ का उपयोग करता है, तो प्रकाशक के पास उस पर कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार होता है। WMK Full Form

सरल शब्दों में कहें तो, वाटरमार्क किसी भी दस्तावेज़ में एक संदेश के रूप में कार्य करता है जो बताता है कि यह दस्तावेज़ स्वतंत्र रूप से उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं है। वाटरमार्क आपको दस्तावेज़ के पृष्ठभूमि में हल्के रंग में दिखाई देता है और कभी-कभी यह दस्तावेज़ के ऊपर भी लिखा होता है। वाटरमार्क के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने दस्तावेज़ या छवि को कॉपी होने से बचा सकता है। WMK Full Form

Why Watermark is Necessary: वाटरमार्क क्यों जरूरी है?

वाटरमार्क क्यों जरूरी है, इसे एक उदाहरण की मदद से समझने का प्रयास करते हैं। मान लीजिये, आपने अपनी कोई आकर्षक फोटो क्लिक की है और इसे बिना वाटरमार्क लगाए सोशल मीडिया पर प्रकाशित कर दिया है। अब बहुत लोगों को आपके द्वारा खींची गई फोटो पसंद आई है और वे अपने कंटेंट में आपके द्वारा खींची गई फोटो का उपयोग करने लगे हैं, अर्थात वे इस फोटो को अन्य लोगों को बेच रहे हैं। WMK Full Form

यहां पर मेहनत तो सारी आपकी है लेकिन उसका लाभ कोई अन्य उठा रहा है। इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए आपके द्वारा पोस्ट किए गए दस्तावेज़ या छवि में वाटरमार्क का प्रयोग करना आवश्यक होता है।

#WMK सोशल मीडिया पर क्या है?

आइए विस्तार से जानते हैं कि सोशल मीडिया पर #WMK 🙏 का क्या अर्थ है:-

Instagram पर WMK 🙏 की Full Form

वर्तमान समय में भारत में सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर #WMK नाम का हैशटैग काफी प्रचलित हो रहा है। लोग अपनी प्रत्येक पोस्ट या छवि में #WMK हैशटैग का व्यापक रूप से उपयोग कर रहे हैं, परंतु सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ता इसका अर्थ नहीं जानते। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम पर #WMK का अर्थ “वाहेगुरू मेहर करे” होता है। यह हैशटैग पंजाब राज्य के लोगों द्वारा सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है। WMK Full Form

  • W – Waheguru
  • M – Mehar
  • K – Kare
Facebook और WhatsApp पर WMK 🙏 की Full Form

इंस्टाग्राम की भांति ही फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी WMK का अर्थ “वाहेगुरू मेहर करे” होता है। फेसबुक और व्हाट्सएप पर इंस्टाग्राम की तरह ही लोग #WMK का प्रयोग अरदास के रूप में करते हैं। वाहेगुरू मेहर करे का शॉर्ट फॉर्म WMK है। यह अधिकतर पंजाबी समुदाय द्वारा प्रयोग किया जाता है।

WMK के अन्य Full Forms
श्रेणी पूर्ण रूप संक्षिप्त रूप
हार्डवेयर वायरलेस मल्टीमीडिया कीबोर्ड WMK
गुरुद्वारा वाहेगुरु मेहर करे WMK
लेखा और वित्त वाटरमार्क WMK
निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने WMK Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त की है। हमने इस लेख के माध्यम से आपको अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले हैशटैग #WMK से भी अवगत कराया है। हमें आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने दोस्तों और अन्य जानकारों के साथ अवश्य साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *